गाजर का अचार रेसिपी – Carrot Pickle Recipe Gajar Ka Achar

गाजर का अचार रेसिपी – Carrot Pickle Recipe Gajar Ka Achar

हेलो दोस्तों Shivani Kitchen ब्लॉग में आपका स्वागत है।आज हम आपको बहुत ही आसान तरीके से गाजर का अचार कैसे बनाते हैं इस बारे में बताएंगे। अक्सर सर्दियों के मौसम के मौसम में गाजर बहुत ही सस्ती हो जाती है इसलिए आप गाजर का हलुआ, सब्जी के आलावा आप गाजर का आचार भी बना सकते हैं। आइये आज हम गाजर का अचार (Gajar Ka Achar) बनाते हैं।

gajar ka achar
Gajar ka achar

गाजर का अचार बनाने के लिए आवश्यक सामग्री – Ingredients for Carrot Pickle Recipe

500 ग्राम – गाजर
2 टेबल स्पून – राई या पीली सरसों
1 /2 कप – सरसों का तेल
50 ग्राम – अदरक
1 छोटी चम्मच – अजवायन
1 – नींबू
6-7 – हरी मिर्च
1/2 छोटी चम्मच – लाल मिर्च पाउडर
2-3 पिंच – हींग –
2 छोटी चम्मच – मेथी दाने
1 छोटी चम्मच – हल्दी पाउडर
2.5 छोटी – चम्मच नमक

गाजर का अचार बनाने की विधि – How to make Carrot Pickle Recipe

  1. सबसे पहले हम गाजर धोकर, छीलेंगे और दोनों तरफ से थोड़े-थोड़े डंठल निकाल देंगे। फिर गाजर को पतले-पतले टुकड़ों में काट लेंगे।
  2. इसके बाद हरी मिर्च को धोयेंगे, डंठल को तोड़ेंगे और लम्बाई में काट काट लेंगे। फिर इसके बाद अदरक धोकर, छीलेंगे और पतले पतले टुकड़ो में काट लेंगे।
  3. अब हम साबुत मसालों की नमी निकालने के लिए मसालों को कढ़ाई में हल्का सा रोस्ट कर लेंगे।
  4. मसाले रोस्ट करने के बाद उसी गर्म कढ़ाई में मेथी और अजवायन दाने को हल्का सा ब्राउन होने तक भूनकर एक प्लेट में निकाल लेंगे। इसके बाद हल्का ठंडा होने के बाद इन्हें मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लेंगे।
  5. . इसके बाद, हम कढ़ाही में तेल डालकर गरम करेंगे, तेल गरम होने के बाद उसी गरम तेल में हरी मिर्च, कटे गाजर और अदरकडाल कर मिलायेंगे, इन्हे 2 से 3 मिनट तक पकायेंगे जब ये अच्छे से पाक जायेगा तो इसी में नमक और हल्दी पाउडर डाल कर फिर अच्छे से मिलायेंगे।
  6. अब इस सभी मिश्रण को या फिर हम कह सकते हैं इस अचार को 12 से 15 मिनट के लिए ढक कर रख दें।
  7.  इसके बाद जब अचार ठंडा हो जाये तो इसको एक बार और अच्छे से मिक्स कर लेंगे, इसके बाद, इसमें नींबू का रस डालकर मिक्स कर देंगे।
  8. अब हमारा गाजर का अचार बनकर तैयार है हम इसे अब खा भी सकते हैं। परन्तु ,अचार का असली स्वाद 3 से 4 दिन बाद आता है जब सारे मसालें अचार में ज़ज़्ब हो जाएंगे, और अचार अच्छी तरह से ठंडा हो जाये तो हम अचार को किसी कन्टेनर में भर लेंगे।
  9. इसके बाद हम अचार को 2 से 3 दिन तक अचार को धूप में रखेंगें। क्योंकि अचार को धूप में रखने से अचार का स्वाद और बढ़ जाता है और अचार जल्दी से ख़राब भी नहीं होता है। 2 से 3 दिन तक अचार को सूखे चमचे से चलाकर ऊपर नीचे करेंगे जिससे गाजर के अचार को 1 महीने तक रखकर खाया जा सकता है।

गाजर के अचार को लंबे समय तक ख़राब होने से बचाने का सुझाव

अगर आप गाजर के अचार को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं तो अचार में इतना तेल डाल लीजिए कि अचार तेल में डूबा रहे।
अचार को निकालने के लिये हमेशा साफ और सूखे चमचे का प्रयोग करें।

Leave a Comment